www.digitalgyan.net/
क्या आपने कभी सोचा है कि प्रदूषण रहित ट्रेन बनेगी ? जर्मनी ने ऐसा कर दिखाया है । इस ट्रेन का नाम ''कोराडिया आईलिंट" रखा गया है । इससे फ्रांस की एक कम्पनी ने दो साल की मेहनत के बाद तैयार किया । ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह ट्रेन जीरो एमिशन पैटर्न पर चलती है यानी  इससे जरा भी कार्बन डाइऑक्साइड नहीं निकलती है । यह  घुएं की बजाए भाप उत्पन्न करेगी । इसमें हाइड्रोजन यूल सेल लगे हैं जो कि कैमिकल रिऐक्शन के जरिए बिजली उत्पन्न करते है ।

 यह बिजली लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करती है और इसकी मदद से ट्रेन ऑपरेट होती है । यह ट्रेन बहुत ही कम शोर करती है । ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसकी स्पीड और पैसेंजर्स  को ले'जाने की कैपेसिटी डीजल ट्रेन के मुकाबले जरा भी कमतर नहीं है । इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा  हैं|  हालाकि, इसे ऑपरेट करना डीजल ट्रेन के मुकाबले महंगा है |यह ट्रेन सिंगल टैंक हाइड्रोजन भरे जाने पर 1,000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है , ऐसा दावा किया गया है ।


इसी तरह की अन्य जानकारियों से जुड़े रहने के लिए अपना ईमेल आईडी रजिस्टर करें  और आप हमें Digital Gyan की फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं |

Post a Comment

Previous Post Next Post