डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था और उनकी मृत्यु 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हुई थी। डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर एक न्यायविद, समाज सुधारक और राजनीतिज्ञ थे। उन्हें भारतीय संविधान के जनक के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने जीवन भर दलितों और अन्य सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। 

डॉ. भीमराव अंबेडकर का असली उपनाम अंबावाडेकर था। लेकिन उनके शिक्षक, महादेव अम्बेडकर ने उन्हें अम्बेडकर उपनाम दिया। बाबासाहेब अम्बेडकर को जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में भारत के पहले कानून मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें मरणोपरांत 1990 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Famous Quotes of Dr. Bhimrao Ambedkar In Hindi.
 Dr. Bhimrao Ambedkar Quotes In Hindi.

Quote: 1

शिक्षित बनो, संगठित बनो और संघर्ष करो

Quote: 2 

जो इतिहास भूल जाते हैं वे इतिहास नहीं बना सकते।

Quote: 3

अगर मुझे लगता है कि संविधान का दुरुपयोग हो रहा है तो मैं सबसे पहले इसे जलाऊंगा।

Quote: 4

मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है।

Quote: 5

जाति केवल श्रम का विभाजन नहीं बल्कि श्रमिकों का विभाजन भी है।

Quote: 6

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे करीबी दोस्तों में से एक होना चाहिए।

Quote: 7

कड़वी चीज को मीठा नहीं बनाया जा सकता। किसी भी चीज का स्वाद बदला जा सकता है। लेकिन विष को अमृत में नहीं बदला जा सकता

Quote: 8

एक महान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से इस मायने में भिन्न होता है कि वह समाज का सेवक बनने के लिए तैयार रहता है।

Quote: 9

संविधान केवल वकीलों का दस्तावेज नहीं है, यह जीवन का वाहन है और इसकी भावना हमेशा युग की भावना है।

Quote: 10

यदि आप एक सम्मानित जीवन जीने में विश्वास करते हैं, तो आप स्वयं की सहायता में विश्वास करते हैं जो सबसे अच्छा सहायक है

Quote: 11

इस दुनिया में आत्म-सम्मान के साथ जीना सीखें। इस दुनिया में कुछ करने के लिए आपको हमेशा कुछ महत्वाकांक्षा को संजोना चाहिए। वे अकेले ही उठते हैं जो प्रयास करते हैं।

Quote: 12

धर्म में भक्ति आत्मा के उद्धार का मार्ग हो सकता है। लेकिन राजनीति में, भक्ति या नायक-पूजा पतन और अंततः तानाशाही के लिए एक निश्चित मार्ग है।

Quote: 13

प्रत्येक मनुष्य के पास जीवन का एक दर्शन होना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक के पास अपने आचरण को मापने के लिए एक मानक होना चाहिए। और दर्शन और कुछ नहीं बल्कि एक मानक है जिसके द्वारा मापना है।

Quote: 14

कोई संविधान कितना ही अच्छा क्यों न हो, यदि उसे लागू करने वाले अच्छे नहीं होंगे तो वह बुरा सिद्ध होगा।

Quote: 15

इतिहास बताता है कि जहां नैतिकता और अर्थशास्त्र के बीच टकराव होता है, वहां जीत हमेशा अर्थशास्त्र की होती है। निहित स्वार्थों को कभी भी स्वेच्छा से स्वयं को विभाजित करने के लिए नहीं जाना जाता है जब तक कि उन्हें मजबूर करने के लिए पर्याप्त बल न हो।

Quote: 16

इस्लामी कानून बलि के उद्देश्यों के लिए गाय के वध पर जोर नहीं देता है और कोई मुसलमान, जब वह हज पर जाता है, तो मक्का या मदीना में गाय की कुर्बानी नहीं देता है। लेकिन भारत में वे किसी दूसरे जानवर की कुर्बानी से संतुष्ट नहीं होंगे।

Quote: 17

मन की स्वतंत्रता ही वास्तविक स्वतंत्रता है। एक व्यक्ति, जिसका मन मुक्त नहीं है, भले ही वह जंजीरों में क्यों न हो, एक गुलाम है, एक स्वतंत्र व्यक्ति नहीं है। जिसका मन मुक्त नहीं है, भले ही वह जेल में न हो, वह एक कैदी है और स्वतंत्र व्यक्ति नहीं है। जिसका मन जीवित रहते हुए भी मुक्त नहीं है, वह मृत से बेहतर नहीं है। मन की स्वतंत्रता किसी के अस्तित्व का प्रमाण है।


Post a Comment

Previous Post Next Post